EXIT POLL के अनुमानों के बीच हरियाणा के दिग्‍गज नेता क्‍या कर रहे हैं?

Haryana Assembly Election Results 2024: हरियाणा के चुनाव नतीजे आने में बस 24 घंटे रह गए हैं. उससे पहले पांच अक्‍टूबर को पोलिंग खत्‍म होने के बाद जारी हुए एग्जिट पोल के अनुमानों में कांग्रेस की एक दशक के बाद सत्‍ता में वापसी की संभावना व्‍यक्‍त की

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

Haryana Assembly Election Results 2024: हरियाणा के चुनाव नतीजे आने में बस 24 घंटे रह गए हैं. उससे पहले पांच अक्‍टूबर को पोलिंग खत्‍म होने के बाद जारी हुए एग्जिट पोल के अनुमानों में कांग्रेस की एक दशक के बाद सत्‍ता में वापसी की संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है. नतीजे चाहें जो हों, चुनाव के बाद इस वक्‍त हरियाणा के दिग्‍गज नेता क्‍या कर रहे हैं, उन पर लोगों की नजर है. वैसे भी हरियाणा में नेताओं के लिए प्रचार अभियान के मद्देनजर कठिन वर्ष रहा है. पहले लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान चला और इसके बाद नेताओं ने विधानसभा चुनाव में कई सप्ताह तक प्रचार किया. लिहाजा नेता फुर्सत के कुछ क्षण बिता रहे हैं और उन्हें अब आठ अक्टूबर को होने वाली मतगणना का इंतजार है.

सीएम नायब सिंह सैनी कुछ नेता जहां अपने प्रियजनों के साथ समय बिता रहे हैं तो वहीं कुछ अन्य नेताओं ने मंदिरों और पवित्र स्थानों पर जाकर बेहतर नतीजों के लिए आशीर्वाद मांगा. शनिवार शाम मतदान खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कुरूक्षेत्र के ज्योतिसर मंदिर में आरती की. भाजपा नेता के साथ पार्टी के नेता और कार्यकर्ता भी थे.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रविवार दोपहर तक रोहतक स्थित अपने आवास पर समय बिताया. समर्थक और पार्टी कार्यकर्ता शनिवार से ही उनसे मिलने आते रहे और कई लोगों को नेता के साथ ‘सेल्फी’ लेते देखा गया. सूत्रों ने बताया कि रविवार को कुछ चावल मिल के लोगों ने भी हुड्डा से मुलाकात की. रविवार शाम को वह दिल्‍ली चले गए. कांग्रेस के जीतने की स्थिति में हुड्डा को मुख्यमंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. सूत्रों ने बताया कि सोमवार की दोपहर रोहतक स्थित अपने आवास पर लौटने से पहले हुड्डा पार्टी आलाकमान से मुलाकात कर सकते हैं.

'My warning to the Muslims...' हरियाणा-कश्मीर के चुनाव नतीजों से पहले मुसलमानों से बोले किरेन रिजिजू

यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद किसे मुख्यमंत्री बनाया जाएगा, तो हुड्डा ने शनिवार को दोहराया कि पार्टी में एक निर्धारित प्रक्रिया है, जिसके अनुसार “पार्टी विधायकों की राय ली जाएगी, जिसके बाद आलाकमान फैसला करेगा.” यह पूछे जाने पर कि कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं, तो इसके जवाब में हुड्डा ने कहा कि राजनीति ऐसी चीज है कि कोई भी आकांक्षा रख सकता है लेकिन इसके लिए एक तय प्रक्रिया है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में 10 साल की सरकार, फिर भी Exit Polls में BJP का सूपड़ा साफ! इतने भारी नुकसान की 5 बड़ी वजहें

अभय सिंह चौटाला इंडियन नेशनल लोकदल के महासचिव अभय सिंह चौटाला, ऐलनाबाद से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्‍होंने रविवार को पूरा दिन अपने पोते उधम सिंह के साथ सिरसा स्थित अपने आवास पर बिताया. चौटाला ने कहा कि वह स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह से बहुत प्रभावित थे, इसलिए उन्होंने अपने पोते का नाम उनके नाम पर रखा और चाहते हैं कि वह बड़ा होकर क्रांतिकारी के नक्शेकदम पर चले.

ओम प्रकाश चौटाला पूर्व मुख्यमंत्री एवं इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला (89), जिन्होंने अपनी पार्टी के लिए प्रचार भी किया, ने सिरसा जिले में परिवार के तेजा खेड़ा फार्म में आराम किया.

रणदीप सुरजेवाला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला के बेटे आदित्य कैथल से चुनाव मैदान में हैं. रणदीप सुरजेवाला केदारनाथ मंदिर में दर्शन के लिए गए.

गौरतलब है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शनिवार शाम को समाप्त हो गया और नतीजे मंगलवार को घोषित किए जाएंगे. निर्वाचन आयोग के रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में 67.90 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार को मतदान हुआ. वर्ष 2019 के विधानसभा चुनावों में राज्य में 68.31 प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि 2024 के लोकसभा चुनावों में 10 सीटों के लिए यह प्रतिशत 64.8 था.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लेबनान से इजरायल की तरफ दागे गये 35 से ज्यादा रॉकेट

News Flash 07 अक्टूबर 2024

लेबनान से इजरायल की तरफ दागे गये 35 से ज्यादा रॉकेट

Subscribe US Now